Haryana Parivar Pehchan Patra (हरियाणा में हर परिवार को मिलेगा परिवार पहचान पत्र)

Haryana Parivar Pehchan Patra yojana

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के बारे में। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा ये है की अब आप घर बैठे हर सरकारी योजना का लाभ ले सकते है। अब आपको सरकारी दफ़्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana क्या है ? इस योजना का लाभ कैसे ले ये सारी जानकरी आपको इस आर्टिकल में मिलेंगी।

हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में राज्य में जितने भी परिवार हैं उनके लिए एक यूनिक नंबर वाला ‘परिवार पहचान कार्ड’ दिया जायेगा। परिवार पहचान कार्ड में परिवार की सभी जानकारी मौजूद होगी। इस योजना से परिवार वालो को सरकार द्वारा चलाई जा रही सारी योजनाओं का लाभ आसानी आसानी से सकेगा।

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana की घोषणा २ जनवरी 2019 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने की थी। और Parivar Pehchan Patra बनाने की शुरुवात 25 जुलाई 2019 से हो चुकी है। Haryana Parivar Pehchan Patra के लिए सरकार ने एक सरकारी पोर्टल meraparivar.haryana.gov.in भी जारी किया है। इस पोर्टल की मदद से राज्य के 54 लाख लोगो का डाटा तैयार किया जाना है।

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana in Hindi

Scheme name Parivar Pehchan Patra Scheme
नाम परिवार पहचान पत्र (फॅमिली आईडी कार्ड)
लांच जनवरी, 2019
पोर्टल का लांच जुलाई, 2019
पोर्टल की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
आवेदन जुलाई, 2019 से
कुल लाभार्थी परिवार राज्य के 55 लाख परिवारों के लिए
संबंधित विभाग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग

Parivar Pehchan Patra – Haryana @meraparivar.haryana.gov.in

इस पोर्टल में सबसे पहले सरकारी अधिकारियो का सरकारी कर्मचारियों का डाटा अपडेट किया जायेगा। डाटा अपडेट होने के बाद सब कुछ एक बार वेरीफाई किया जायेगा उसके बाद ही सभी सरकारी कर्मचारियों की की जुलाई की सैलरी अगस्त में जारी की जाएगी। ये एक बहुत ही अच्छी शुरुआत है हरियाणा सरकार की।

परिवार पहचान पत्र डेटाबेस
राज्य में सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना पर आधारित लगभग 46 लाख परिवारों का DATABASE पहले से ही तैयार किया जा चुका है और और इस डाटा को फॅमिली id पोर्टल www.edisha.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। हर परिवार के लिए एक 14 नंबर की यूनिक id बनाई जाएगी।

Required Documents For Parivar Pehchan Patra

  1. आधार कार्ड होना चाहिए
  2. मोबाइल नंबर होना चाहिये
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए
  4. राशन कार्ड होना चाहिए (अगर है तो)
  5. परिवार पहचान पत्र होना चाहिए

अगर आपने Haryana Parivar Pehchan Patra के लिए अभी तक Registration नही करवाया है तो जल्द करवा ले। आप अपने नजदीकी सरल केंद्र और अटल सेवा केंद्र में जाकर Form बाहरवा सकते । और अगर आप खुद फॉर्म भर कर जमा करवा सकते है तो आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके New Family Registration form फॉर्म डाउनलोड कर सकते । Parivar Pehchan Patra Haryana Form Download in PDF

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लाभ (Haryana Parivar Pehchan Patra  Benefits)

परिवार की जानकारी :- किसी भी परिवार की पूरी जानकारी के लिए केवल राशन कार्ड ही जारी किये गए हैं। लेकिन राशन कार्ड भी हर परिवार के पास है जिसकी वजह से सरकार के पास डाटा नहीं है। हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी परिवार की जानकारी अपने पास रखने के लिए Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana शुरू की है।

रिकॉर्ड का अपडेशन :- जब हरियाणा में लास्ट जनगणना हुए थी उसके आधार पर ४६ लाख लोगो का तो डाटा तैयार हो गया है और बाकि लोगो का डाटा भी जल्दी से जल्दी रेडी करके पोर्टल पर डाल दिया जाएगी। ताकि हरयाणा सरकार के पास हरियाणा परिवार के सभी परिवार  हो।

भ्रष्टाचार में कमी :- जब सभी परिवार के पास Parivar Pehchan Patra कार्ड होगा तो फिर कोई भी नकली कागज बनवा का किसी सरकरी योजना का लाभ है ले पायेगा। अब सरकार ही तय करेगी की किस परिवार को लाभ मिलना चाहिए और किस परिवार को नहीं। इस योजना के आने से भ्रष्टाचार भी काम हो जायेगा। और जो नकली documents बनवा कर सरकारी योजना का लाभ कोशिश करेगा वो तुरंत पकड़ा जायेगा।

सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे :- इस कार्ड के आ जाने के बाद लोगो को अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब सरकार खुद उन तक सरकारी योजना पहुंचेगी और उन्हें लाभ प्रदान करेगी।

प्रत्येक परिवार के लिए अनिवार्य :- हरियाणा राज्य के हर परिवार के लिए ये कार्ड अनिवार्य हो गया है. और हरियाणा के सभी सरकारी कर्मचारी और अधिकारियो अब तन्खा तभी मिलेगी जब वो अपना Haryana Parivar Pehchan Patra Card बनवा लेंगे।

प्रोत्साहन राशि :-जो भी कंप्यूटर ऑपरेटर लोगो के फॉर्म बहरे और उन फॉर्म हो जाना करवाए,उनको सैलरी के साथ हर फॉर्म पर 5 रु प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं बनवाना होगा :- Parivar Pehchan Patra Card आने  लोगो को जन्म प्रमाण पत्र एवं मृत्यु प्रमाण पत्र भी नहीं बनवाना होगा। क्योंकि अब सरकार खुद ही अस्पतालों से उस परिवार के सदस्य के जन्म की जानकारी और उसके मरने के बाद श्मशान घाट या कब्रिस्तान से मृत्यु के रजिस्ट्रेशन की जानकारी लेकर डाटाबेस ( सिस्टम) में अपडेट करती रहेगी।

पेंशन :- पेंशन से लेकर और सभी इस कार्ड की मदद से आपको आसानी से मिल जायेंगे। अब आपको सरकारी डाक्यूमेंट्स में जो भी दिक्कत आती थी वो नहीं आएगी। अब आपकी सरकारी दिक्कते इसी कार्ड की मदद से solve की जाएँगी।

लड़की की शादी होने पर :- अगर लड़की की शादी हरियाणा में ही कही होती है तो लड़की के पिता के परिवार कार्ड में से उनका नाम हटा कर लड़की की पति के परिवार कार्ड ने उसका नाम जोड़ने का काम भी सरकार करेगी।

संपत्ति का ब्यौरा :- इस कार्ड में परिवार की पूरी संपत्ति जोकि चल – अचल कुछ भी हो सभी का ब्यौरा भी निहित होगा।

परिवार पहचान पत्र के लिए पात्रता (Eligibility Criteria)

सिर्फ हरियाणा का मूल निवासी ही इस Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana का लाभ के सकता है।

Parivar Pehchan Patra Haryana Application Form Process

Haryana Parivar Pehchan Patra Form आप अपने नजदीकी राशन दुकान, तहसील कार्यालय, ब्लॉक कार्यालय, गैस एजेंसी, सरकारी स्कूल या फिर अटल सेवा केंद्र या सरल केंद्र में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

फॉर्म लेने के बाद उसमे पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भर दे और ऐसे जो भी डाक्यूमेंट्स मांगे गए है उनकी फोटो कॉपी लगा कर उसी ऑफिस या दुकान पर जमा कर दे जहा से आपने फॉर्म भरने के लिए लिया था।

सरकारी अधिकारी द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी की जांच की जाएगी। सब कुछ सही होने के बाद ही आवेदकों को यह परिवार पहचान कार्ड दे दिया जायेंगे। पहचान कार्ड के साथ हर कार्ड के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी दिया जायेगा।

अतः इस फॉर्म में आपने जो – जो जानकारी दी हैं वह सभी जानकारी आप परिवार पहचान पत्र पोर्टल में जाकर लॉग इन करके प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप सरल सेवा केंद्र की वेबसाइट के माध्यम से भी यह जानकारी देख सकते हैं।

आपने फॉर्म मई जो भी जानकरी दे है वो जानकारी देखने के लिए आप परिवार पहचान पत्र पोर्टल https://meraparivar.haryana.gov.in में जाकर यूजर id और पासवर्ड दाल कर देख सकते है. या फिर अटल सेवा केंद्र की साइट पर जाकर भी चेक कर सकते है.

Haryana Parivar Pehchan Patra

Hariyana Parivar Pehchan Patra Application Form कैसे भरे.

चलिए अब हम बात करते है की आपको फॉर्म कैसे भरना है. यहाँ पर मैं आपको नीचे फॉर्म भरने की जानकारी दे रहा हू.

New Family Registration

District: __यहाँ पर अपना जिला भरे

Area (Rural/Urban): __आप अगर गाँव से है तो Rural और शहर में रहते है तो Urban लिखे

Block/Town: __अपने कस्बे का नाम लिखे

Ward/Village: ____अपना गाँव का नाम या वार्ड नंबर लिखे

Head of Household Details

Name: ___घर के मुखिया का नाम

Father Name: ___पिता का नाम

Mother Name: ____माता का नाम

Gender (M/F/T): _आदमी /औरत

Age: __आयु

DOB(DD/MM/YYYY)___जन्मतारीख

Declared □ Verified □ Mobile No:________मोबाइल नंबर

Aadhaar No/EID: _________आधार कार्ड नंबर

Reason of Addition: ________ Address -> House No: ___अपना पूरा पता

Locality/Colony __________________________

Remarks: __आस-पास की कोई ख़ास जगह जैसे स्कुल ,धर्मशाला जो भी है वो remark में लिख दे

नीचे दिये कॉलम में आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी भरनी है जो जरुरी न हो उसे खली छोड़ दे

S.No Name /Father Name/ Mother Name /Spouse Name/ Gender /DOB /Relationship with Head of House/ Aadhaar no./EID Mobile No.

Benefits of having Parivar Pehchan Patra:- The benefits of various schemes can be easily availed by the eligible household by
showing their Parivar Pehchan Patra for example:
1. Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Scheme.
2. Medical benefit/facility: – Ayushman Bharat Scheme etc.
3. Issuance of Ration Card/Ration as per Food Security Act.
4. Family Pension.
5. Old Age Pension/Widow Pension/Phy. Handicapped Pension etc.
6. Various Scholarship Scheme:- Post Matric scholarship etc.
7. Issuance of RC/Driving Licence etc.
8. Social Welfare schemes like Ladli, Vivah Shagun Yojana etc.
9. Agriculture/ Horticulture Departments Schemes-Subsidy on various schemes.
10. Helpful in tracking missing member of the family.
11. Helpful in obtaining Govt/. Private Jobs:- Weightage to those families where no family member is in job.
12. Helpful in seeking admission in school/college etc.
13. Any other Scheme for which the resident is eligible.

दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की मैं आपको Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के बारे में जो भी जानकारी दी है आपको अच्छे से समझ आ गए होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे. और अगर आपको Parivar Pehchan Patra से रिलेटेड कुछ पूछना है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

About the author

Neeraj Sharma

हेलो दोस्तो, मेरा नाम नीरज शर्मा है। मैं नारनौल (हरियाणा) से हूँ। मैं इंटरनेट बहुत ज्यादा use करता हु। ओर नेट पर जो भी पढ़ता हूं वो दोस्तो के साथ शेयर करता था। फिर मैंने कुछ टाइम पहले ब्लॉग के बारे में पढ़ा और तब मुझे फील हुआ कि मुझे भी ब्लॉग बना कर जरूरी जानकारी सबके साथ शेयर करनी चाहिए ।

1 Comment

Leave a Comment