Yuva Naukri Protsahan Yojana (युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019)

Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana

Yuva Naukri Protsahan Yojana :- Yuva Naukri Protsahan Yojana की शुरुवात 2019 में हुए है. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा युथ(new generation ) को होने वाला है. ऐसे लोग जो नौकरी ढूंढ रहे है और उन्हें नौकरी नहीं मिल रहे उनके लिए Yuva Naukri Protsahan Yojana बहुत ही फायदेमंद रहने वाली है।  इस आर्टिकल में मैं आपको डिटेल में बताऊंगा की Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana क्या है और इस योजना का किस किस को फायदा होने वाला ।

हरियाणा में सरकारी नौकरियों के साथ-साथ प्राइवेट उद्योगों में युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं कैसे बढ़े, इस बारे में हमारी हरियाणा सरकार चिंतन कर रही है। सरकार हरियाणवी यूथ को नौकरी देने वाली इंडस्ट्री को तीन साल तक प्रोत्साहन राशि देगी। हरियाणा के युवाओं को उनकी योग्यता अनुसार प्राथमिकता दी जाए।

Haryana Govt. Youth Incentive Scheme, Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana

Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana की शुरुवात हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने 2019 में की है। इस योजना के आने से हरियाणा के बहुत से बेरोज़गार भाइयो को नौकरी मिलेगी। इस योजना का उदेश्य हरियाणा से बेरोज़गारी खत्म करना है। और ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोजगार देना है।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019
योजना का नाम Yuva Naukari Protsahan Yojana
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
सम्बंधित विभाग सूक्ष्म और लघु उद्योग विभाग
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार नागरिक
उद्देश्य उद्योग को 3000 रूपये प्रति कर्मी प्रोत्साहन
योजना शुरू तिथि जल्द शुरू होगी
अंतिम तिथि अभी तय नहीं
आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया ऑफलाइन
योजना प्रकार राज्य सरकार योजना

अगर हम सिर्फ हरियाणा राज्य की बात करे तो सिर्फ हरियाणा में छोटे बड़े कुल 1 .20 लाख उद्योग है। और इन उद्योग से साल भर में करीब 89006.17 करोड़ रु का एक्सपोर्ट हो जाता है। Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana और ज्यादा लोगो को नौकरिया मिलेंगे।

Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana

इस योजना से उद्योगपतियों और बिज़नेसमेन को भी फायदा होने वाला है। जो हरियाणा के लोगो को नौकरी दे रहे है, ऐसी कम्पनियो को भी बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है। क्युकी अगर ये कम्पनिया हरियाणा के लोगो को रोजगार देती है, तो हरियाणा सरकार 3000 रु महीना Yuva Naukri Protsahan Yojana के रूप में इन कंपनियों को देगी।Yuva Naukri Protsahan Yojana हरियाणा सरकार 3 साल तक इन कंपनियों को हर महीने 3000 रु देती रहेगी। इस हिस्सा से कम्पनियो को ३ साल में टोटल 1  लाख 8 हजार रु मिलेंगे। इससे फायदा ये होगा की हरियाणा के लोगो को ज्यादा रोजगार मिलेगा और हरियाणा से बेरोजगारी ख़त्म होगी।

Yuva Naukri Protsahan Yojana के लाभ 

चलिए अब हम बात कर लेते है की इस योजना से किसको क्या क्या लाभ मिलने वाला है। यहाँ पर मैं कुछ पॉइंट क्लियर कर रहा हूँ।

सबसे बड़ा फायदा तो ये होगा की हरियाणा के लोगो को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलेगा।
इससे उद्योगों को भी फायदा होगी,क्युकी उनको भी 3000 रु महीने मिलेंगे लोगो को रोजगार देने के ।
जब सरकार उद्योगों को Yuva Naukri Protsahan राशि देगी, तो इसी से प्रेरणा लेकर और नयी नयी कम्पनिया भी Yuva Naukri Protsahan Yojana से जुड़ेंगी।
जैसे जैसे लोगो को रोजगार मिलता जायेगा, वैसे वैसे अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा।
लोगो को उनकी योग्यता के हिसाब से नौकरी मिलेगी।

Yuva Naukri Protsahan Yojana योग्यता

इस योजना का लाभ उन उद्योगों को मिलेगा जो हरियाणा मूल के युवाओं को नौकरी देने। ऐसे करने पर कम्पनी को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Yuva Naukri Protsahan Yojana Online Registration Form

दोस्तों अभी ऑनलाइन  प्रोसेस शुरू नहीं हुआ है। पर बहुत जल्दी ये प्रोसेस शुरू होने वाला है। जैसे ही हमें इस बारे में जानकारी मिलेगी, हम अपनी साइट पर अपडेट कर देंगे। आप हमारी साइट पर विजिट करते रहे।

अगर आपको ये Article Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने friends और family मेंबर के साथ Share करे। और अगर आपको कुछ पूछना है तो निचे दिए गए comment box में पूछ सकते है। sarkarimedia Team आपकी जरूर Help करेगी।

अगर आप सरकारी योजना, सरकारी नौकरी, बिज़नेस आईडिया जैसी जानकारी रोज पाना चाहते है तो हमे फेसबुक पेज सरकारी मीडिया पर भी फॉलो कर सकते ।

About the author

Neeraj Sharma

हेलो दोस्तो, मेरा नाम नीरज शर्मा है। मैं नारनौल (हरियाणा) से हूँ। मैं इंटरनेट बहुत ज्यादा use करता हु। ओर नेट पर जो भी पढ़ता हूं वो दोस्तो के साथ शेयर करता था। फिर मैंने कुछ टाइम पहले ब्लॉग के बारे में पढ़ा और तब मुझे फील हुआ कि मुझे भी ब्लॉग बना कर जरूरी जानकारी सबके साथ शेयर करनी चाहिए ।

3 Comments

Leave a Comment